Saturday, October 16, 2010

जब ल्योसा ने मार्केज को घूसा जड़ा

गाब्रिएल गार्सिया मार्केज की यह तस्वीर उनके दोस्त राद्रिगो मोया ने 1976 में ली थी. इसके कुछ पहले ही एक मेक्सिकन थियेटर में मारियो वर्गास ल्योसा ने मार्केज को घूसा जड़ दिया था. इस घूसे के निशान इस तस्वीर में बाईं आँख एवं नाक पर देखे जा सकते हैं. इस घटना के लिए राजनीतिक से ज्यादा व्यक्तिगत कारणों को जिम्मेदार बताया जाता है जिनकी यहाँ चर्चा करना मेरा उद्देश्य नहीं है. यह तस्वीर हमें याद दिलाती है कि 35 साल पहले एक महान लेखक को, जिसे 6 साल बाद नोबेल पुरस्कार मिलना था, एक ऐसे लेखक ने घूसा मारा था जिसे 2010 में नोबेल सम्मान से नवाजा जाना था. इस घटना की वजह से विरक्त होने के पहले यह दोनों महान लेखक अच्छे दोस्त हुआ करते थे, यहाँ तक कि ल्योसा ने अपने दूसरे बेटे का नामकरण भी गाब्रिएल किया था.  

3 comments:

  1. ल्योसा के बेटे के मार्केज़ गाडफादर भी बने थे. इस घटना के बाद ल्योसा ने मार्केज़ पर लिखी अपनी शोध पुस्तक भी वापस ले ली थी. आपने अच्छा याद किया.

    ReplyDelete
  2. धन्यवाद। सुंदर अर्थवान ब्लाग। आपके बारे में और जानने की इच्छा है।

    ReplyDelete
  3. ek chamatkar ki tarah aaj discover kiya yeh blog.
    mera email mamushu46@gmail.com anurodh hai ki sampark karein, apna email ya sampark deejiye.kathadesh parivar ki aagami patrika kavyadesh ke bare mein aapse kuchh mashwaira karna chahoongi. sorry to bother you but please.
    archana verma

    ReplyDelete

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...