Thursday, September 29, 2011

एर्नेस्तो कार्देनाल : तुम्हें इस तरह कोई नहीं प्यार करेगा

एर्नेस्तो कार्देनाल की 'सुभाषित' श्रृंखला से कुछ कविताएँ...













एर्नेस्तो कार्देनाल की कविताएँ 
(अनुवाद : मनोज पटेल)

हम दोनों ही हार गए जब मैनें खो दिया तुम्हें :
मैं इसलिए हारा क्यूंकि तुम ही थी जिसे मैं सबसे ज्यादा प्यार करता था 
और तुम इसलिए हारी क्यूंकि मैं ही था तुम्हें सबसे ज्यादा प्यार करने वाला.
मगर हम दोनों में से तुमने, मुझसे ज्यादा खोया है :
क्यूंकि मैं किसी और को वैसे ही प्यार कर सकता हूँ जिस तरह तुम्हें किया करता था.  
मगर तुम्हें उस तरह कोई नहीं प्यार करेगा जिस तरह मैं किया करता था. 
                    :: :: ::

लड़कियों, तुम लोग जो किसी दिन पढ़ोगी इन कविताओं को आंदोलित होकर 
और सपने देखोगी किसी कवि के :
जानना कि मैनें लिखा था इन्हें तुम्हारे जैसी ही एक लड़की के लिए 
और व्यर्थ ही गया यह सब.
                    :: :: :: 

यही प्रतिशोध होगा मेरा :
कि एक दिन तुम्हारे हाथों में होगा एक प्रसिद्द कवि का कविता-संग्रह 
और तुम पढ़ोगी इन पंक्तियों को जिन्हें कवि ने तुम्हारे लिए लिक्खा था 
और तुम इसे जान भी नहीं पाओगी. 
                    :: :: :: 
Manoj Patel Translations अर्नेस्तो कार्देनाल 

14 comments:

  1. मगर तुम्हें उस तरह कोई नहीं प्यार करेगा जिस तरह मैं किया करता था...

    ReplyDelete
  2. " हमने तुमको प्यार किया है इतना /कौन करेगा उतना "...बरबस याद आ गईं ये पंक्तियाँ !!!
    ....आपका अनुवाद कार्य अत्यन्त महत्वपूर्ण है !!

    ReplyDelete
  3. बहुत सुन्दर .....!!

    ReplyDelete
  4. बहुत गहरी अनुभूतियों से रची कवितायें... कवि से ज्यादा प्रेम और कर भी कौन सकता है...

    ReplyDelete
  5. तीनो कविताओं में जादुई अहसास है...आह! ऐसा प्रतिशोध..

    ReplyDelete
  6. सच आप ना होते तो शायद ही हम इस खूबसूरत रचना को पढ पाते।

    ReplyDelete
  7. KYA BAAT HAI!!.. BEHTARREEN ABHIVYAKTI..

    ReplyDelete
  8. प्रेम से पगा प्रतिशोध... अद्भुत... अनुवाद बेहतरीन... आभार और शुभकामनाएं मनोज जी...

    ReplyDelete
  9. Such an egoist, possessive and thinker of revenge in any shape can do anything under the sky but can
    never LOVE.

    As a text and expression the poem succeeds so the brilliant translation.

    ReplyDelete
  10. बेहद गहन अनुभूतियाँ।

    ReplyDelete
  11. मगर हम दोनो में से तुमने, मुझसे ज्यादा खोया है
    क्योंकि मैं किसी और को वैसे ही प्यार कर सकता हूँ जिस तरह तुम्हें किया करता था
    मगर तुम्हें इस तरह कोई प्यार नहीं करेगा जिस तरह मैं किया करता था

    ReplyDelete
  12. ham donon hee har gaye jab maine kho diya tumhen,,,,,,

    ReplyDelete
  13. हम दोनों ही हार गये जब मैने खो दिया तुम्हें

    ReplyDelete
  14. तुम्हे ताकत से प्यार था
    मै प्यार की ताकत में यकीन रखता था

    ReplyDelete

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...